ऑफिस में करें ये काम बने रहेंगे स्वस्थ Secrets

Wiki Article



सिद्दारमैया सरकार के तहत स्वास्थ्य मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने गुटखा पर प्रतिबंध लगा दिया, तालुक के सरकारी अस्पतालों में बाइक एंबुलेंस, डायलिसिस इकाइयां शुरू कीं और उन्हें सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य मंत्री का पुरस्कार भी मिला। उन्हें खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री के रूप में राशन कार्ड प्राप्त करने की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित और सरल बनाने के लिए भी जाना जाता है।

इसके लिए आपको अपने दोनों हाथों को आगे की तरफ लायें। 

ब्राउन राइस केक और एवोकाडो –राइस केक ऑफिस के लिए बेस्ट स्नैक ऑप्शन माना जाता है, ये डेली कार्ब्स, कैलोरी और फाइबर की जरूरत को पूरा करता है.

जैसे ही आप पर ऑफिस के काम की चिंता बढ़ने लगे, वैसे ही एक छोटा-सा ब्रेक लें। इस ब्रेक में अपनी हथेलियों, पीठ, कंधों, गर्दन या सिर पर हल्की-सी मसाज कर लें। इससे शरीर की मांसपेशियां रिलैक्स होंगी और चिंता थोड़ी कम हो जाएगी।

लगातार ऑफिस के काम में लगे रहना और एक ही जगह बैठे रहने से भी आपकी चिंता बढ़ने लगती है। क्योंकि जब आप एक ही जगह बैठे रहेंगे, तो शारीरिक गतिविधि कम हो जाएगी। जिससे दिमाग की कार्यक्षमता भी घट सकती है। इसलिए काम के घंटों को बांट लें और बीच-बीच में छोटा ब्रेक लें। इस ब्रेक में टहलें, ताजी हवा लें या कॉफी पी सकते हैं। वहीं, वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं, तो अपने पालतू कुत्ते या बच्चों के साथ भी खेल सकते हैं। यह काफी फायदेमंद स्ट्रेस बस्टर साबित हो सकता है।

इस देश ने सबसे कठोर समलैंगिकता विरोधी कानून को दी मंजूरी, मौत की सजा तक का प्रावधान

ठीक से नींद नहीं होने, सुबह की शुरूआत सही न होने या फिर स्वास्थ्य समस्याओं के कारण कई बार आप ऑफिस में नींद या आलस महसूस करते हैं। ऐसे समय आपके काम की गति धीमी हो जाती है और आपके शरीर में ऊर्जा का संचार नहीं होता जिससे आपको नींद आती है। लेकिन इन चीजों से बचना और ऊर्जा बनाए रखना बेहद जरूरी है क्योंकि इनका सीधा प्रभाव आपके काम पर पड़ता है। तो चलिए जानते हैं, काम के दौरान ऑफिस में ऊर्जावान रहने के यह तरीके - 

ये भी पढ़ें: मेडिटेशन के दौरान अक्सर की जाने वाली गलतियां, जो सारी मेहनत पर फेर देती हैं पानी

जाहिर है दफ्तर में कुछ ऐसे लोग भी होंगे, जिनका आचरण आपको पसंद नहीं आता होगा, लेकिन उनमें भी कोई खास बात जरूर होगी. इसलिए अपने सहकर्मियों की खास बातों को सीखने की कोशिश करें और माहौल दोस्ताना बनाए रखें. क्योंकि ऑफिस में काम का तनाव तो पहले से ही मौजूद होता है, ऐसे में अगर वातावरण में भी तनाव हो जाए तो काम करना बोझिल लगने लगेगा. ऑफिस में जमाना है इम्प्रेशन, तो काम आएंगे ये टिप्स

तारों की परिक्रमा कर रहे कई ग्रहों पर जीवन की उम्मीद

अगर आप घर पर भी ऑफिस के काम के बारे में सोचते रहेंगे, तो आपकी Source शांति भंग रहेगी और आप घर पर भी तनाव के शिकार होते रहेंगे.

अपने दोनों हाथों को सामने की तरफ ले जाएं और सीधा रखें।

ऑफिस में दिन भर लगातार काम करने की वजह से गर्दन में दर्द और खिंचाव आदि की समस्या अक्सर लोगों को होती है। अगर काम करने के दौरान यह समस्या शुरू हो जाए तो इससे आपका कामकाज भी प्रभावित हो सकता है। यह समस्या सबसे ज्यादा कंप्यूटर या लैपटॉप पर लगातार बैठकर काम करने की वजह से हो सकती है। या फिर गर्दन झुकाकर काम करने वाले लोगों को यह दिक्कत होती रहती है। आप ऑफिस में गर्दन दर्द और गर्दन में जकड़न की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नेक रोल का सहारा ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : अभ्यंतर कुंभक प्राणायाम का नियमित अभ्यास कर बनाएं फेफड़ों को मजबूत, जानें तरीका

Report this wiki page